Thursday, June 21, 2018
सरकार को नहीं लोगों को बदलना होगा : वरुण ग्रोवर
सुनीता मिश्रा
पत्रकार,नई दिल्ली

गीतकार वरुण ग्रोवर जिन्होंने ‘कटियाबाज’ और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ जैसी फिल्मों के लिए गाने लिखे हैं । उनका हुनर केवल यहीं तक ही सीमित नहीं है। वह एक स्टैंड-अप कॉमेडियन भी हैं, जो अपने शो ‘ऐसी-तैसी डेमोक्रेसी’ से लोगों को हंसाते भी हैं। वह अपने शो मैं हंसी-हंसी में देश का सारा हाल बयां करते हैं। जहां आज के समय में लोग हंसना ही भूल गए हैं, वहीं उनका शो उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करता है। हाल ही में न्यूज फॉर ग्लोब ने वरुण ग्रोवर से बातचीत की,पेश हैं उसी बातचीत के कुछ खास अंश -


एन.एफ.जी. - आप गीतकार, लेखक और स्टैंड-अप कॉमेडियन भी हैं । इतने सारे हुनर के पीछे क्या राज छिपा है ?

वरुण - इन सबके पीछे मैं पूरा क्रेडिट अपने लखनऊ और बनारस शहर को देना चाहूंगा, जहां मैं रहा हूं। वहां से मुझे काफी प्रेरणा मिली। खासतौर, पर बनारस में म्यूजिक और लखनऊ से मुझें कॉमेडियन और स्टार बनने की काफी प्रेरणा मिली।



एन.एफ.जी.
:‘ऐसी-तैसी डेमोक्रेसी’ शो लाने के पीछे आपका क्या मकसद है ?

वरुण - इसको लाने के पीछे मेरा मकसद हिन्दुस्तान के लोगों के चेहरे पर हंसी लाने का है, जो धीरे-धीरे उनके चेहरे से खोती जा रही है। लोग काफी गुस्से में रहने लगे हैं। हर छोटी-सी बात पर मरने-मारने पर उतारू हो जाते हैं। छोटे से मुद्दे पर भी चीजें ब्लैक ऐंड व्हाइट होने लगती हैं। देश को बांटने की बात होने लगती है। कोई कहता है कि मैं बीजेपी समर्थक हूं, कोई कहता है मैं कांग्रेसी हूं जबकि मैं अक्सर इन दोनों का ही एंटी होता हूं। मैं अपने  शो में इन्हीं के ऊपर हंसी के माध्यम से चर्चा करता हूं और सभी पक्षों की बात को आगे रखता हूं। उन्हें समझाने का भी प्रयास करता हूं। दूसरा जो लोग हंसना भूल गए हैं, उन्हें हंसाने का हर संभव प्रयास करता हूं।
 

एन.एफ.जी.
: आपने शो में कई बार अपनी पर्सनल बातों का भी मजाक बनाया है।

वरुण - जी हां, आपने बिल्कुल सही कहा है। मैंने अपनी रियल लाइफ की कई बातों को भी शो में शेयर किया है। कॉमेडी तो अपने में से ही निकलती है। बचपन के हिस्से से, अपनी जिंदगी से जुडे कुछ अहम पलों से ज्यादातर कहानियां निकल कर बाहर आती हैं। मुझे मुंबई वालों का मैट्रो को शॉकिंग अंदाज में देखना भी काफी अच्छा लगा, क्योंकि अभी वहां के लोग इससे रूबरू नहीं हैं। इसे भी मैंने अपनी कॉमेडी का हिस्सा बनाया है। मोहल्ले के लोग और 2012 में जनगणना के लिए आए लोगों ने मुझसे पूछा कि तुम बच्चा क्यों नहीं कर रहे हो, वंश कैसे बढेगा ? इन सबसे मुझे काफी चिढ़ महसूस होती थी, उसे भी मैंने अपने शो का हिस्सा बनाया और अब लोगों ने मुझसे इस बारे में पूछना ही बंद कर दिया है।



एन.एफ.जी.
: दर्शकों से मिली अब तक की सबसे अच्छी फीडबैक ?

वरुण - मुझे कई अच्छी फीडबैक मिली हैं, लेकिन एक फीडबैक को मैं आज तक नहीं भूल पाया हूं। एक बार मैंने अपने शो में कांग्रेस का मजाक बनाया, जो उनके किसी समर्थक को पसंद नहीं आया, लेकिन उसके बावजूद वह हंसे और कहा कि आपका शो हमें काफी अच्छा लगा।




एन.एफ.जी.
: आपको देश की सबसे बड़ी समस्या क्या लगती है ?

वरुण - हमारा देश अभी भी दो वर्गों में बंटा हुआ है। एक के पास सारी सुख-सुविधाएं हैं। वहीं, दूसरा वर्ग है, जिनके पास कुछ भी नहीं है। दंगे और हादसे केवल लोगों के अंदर से निकलने वाले गुस्से की वजह से होता है। धर्म के लेकर लड़ना बंटवारे पर उतारू होना। यदि सबको घर, शिक्षा और अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा, तो सब ठीक हो जाएगा।




एन.एफ.जी. : अपनी वर्तमान सरकार के काम से कितना प्रभावित हैं।

वरुण - सरकार का एंजेडा अलग होता है। हिन्दुस्तान देश के लोगों से चलता है। सरकार को दोषी ठहराना बहुत ही आसान है कि इस सरकार ने कुछ नहीं किया। हमारी उम्मीदें लोगों से ही हैं, लोगों को बदलना होगा। बनारस से दिल्ली चलने वाली महामना एक्सप्रेस चलाई और दूसरे ही हफ्ते इसमें इतनी गदंगी मचा दी गई। इसके लिए सरकार नहीं, बल्कि लोग  दोषी हैं। इसमें सरकार क्या कर सकती है। अभी तो वर्तमान सरकार चल ही रही है और अपना काम कर रही है। ऐसे में अभी से कुछ नहीं बोला जा सकता है। हम ये सब जज नहीं करते, बल्कि लोगों को जज करते हैं।
 

एन.एफ.जी.
: आपका अगला शो किस विषय पर होने वाला है ?

वरुण - अब जो दिल्ली वाला शो  है। इसमें हम दिल्ली की सरकार की बात करेंगे । दिल्ली में 15 दिनों तक चलने वाले ऑड-इवेन प्लान पर बात करेंगे, मैट्रो पर बात करेंगे कि वह किस तरह से देश की शान के साथ-साथ आफत बन गई है। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांदो और पीएम मोदी पर बात करेंगे। हाल के मुद्दे, सेंसरशिप, रोहित वेमूला मामला, जातिवाद पर चर्चा करेंगे।

 

 

ये साक्षात्कार आपको कैसा लगा ? अपनी राय लिखें ।


 Yes      No
   Comments
nice
nice
 
nice
nice
 
raju Suthar
Very Nice