Deprecated: mysql_connect(): The mysql extension is deprecated and will be removed in the future: use mysqli or PDO instead in /home/axsforglosa/public_html/connection.php on line 7
बोराना कबीले के अजब रिवाज
Thursday, April 26, 2018
बोराना कबीले के अजब रिवाज
ब्यूरो रिपोर्ट

दुनिया भर में शादी को लेकर कई तरह की परंपराएं हैं। ऐसी ही एक अनोखी परंपरा है अफ्रीका की एक जनजाति का। जहां लड़कियों को शादी से पहले गंजा होना पड़ता है। साउथ अफ्रीका के ईथोपिया और सोमालिया के बीचोबीच बसी बस्ती में रहने वाले बोराना जनजाति की लड़कियों को शादी के बाद अच्छे से बाल बढ़ाने का मौका दिया जाता है।
 
                     
                                                  यहां की लड़कियां अच्छे वर पाने के लिए शादी होने से पहले सिर का एक बड़ा हिस्सा मुंडवा कर रखती है। माना जाता है कि सिर मुंडवाने से लड़कियों को अच्छा पति मिलता है। और उनका वैवाहिक जीवन सफल हो जाता है। इनकी जब शादी हो जाती है तो उन्‍हें बाल बढ़ाने और खुद को संवारने का मौका मिल जाता है। यहां के लोग फोटो खिंचवाना भी पसंद नहीं करते हैं।
                                             माना जाता है कि तस्‍वीरें क्लिक करवाने से इनके शरीर में खून की कमी हो जाती है। खैर यह सिर्फ एक अंधविश्‍वास है लेकिन बोराना समुदाय के हर सदस्‍य को यह कड़ा नियम पालन करना होता है। बोराना महिलाएं बकरी की खालों से बनी परम्परागत ड्रेस को पहनती है। यही नहीं खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए ये लोग घी का भी इस्‍तेमाल करते हैं।
                
                  इनके घर कोई बच्‍चा पैदा होता है, तो घर की सभी महिलाएं अपना पारंपरिक नृत्‍य करती हैं। बच्‍चों के नाम भी आदिवासी नियमों और पैदा होने वाले दिन के समय से तय होते हैं। बोराना समुदाय की एक और प्रथा है कि, अगर किसी महिला का पति लौटकर घर आता है और अपने घर के बाहर किसी आदमी का भाला गड़ा देखता है तो वह घर के अंदर नहीं जा सकता है।

 

 

इस लेख पर दें अपनी प्रतिक्रिया ।


 Yes      No
   Comments
रागिनी,ठाणे
अच्छी जानकारी है ....