Tuesday, October 16, 2018
दोस्ती के नये आयाम खोलता पीएम मोदी का युगांडा दौरा इंडिया बिजनेस फोरम मोदी के दौरे से बेहद उत्साहित है
ब्यूरो के साथ डा.रंजन दवे
स्टेट ब्यूरो हेड,राजस्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के तहत अफ्रीकी देश युगांडा में उनका वह बहुत जोरदार स्वागत किया गया वही प्रधानमंत्री मोदी ने भी युगांडा में रह रहे प्रवासी भारतीयों को संबोधित भी किया इससे पहले उन्होंने युगांडा के राष्ट्रपति मुसवेनि के साथ कई विषयों पर चर्चा की ओर कई  महत्वपूर्ण मुद्दों पर m o U साइन किये, जिसमे आतंकवाद को रोकने के साथ साथ कला संस्कृति और हेरिटेज संरक्षण के साथ रक्षा सुरक्षा चिकित्सा आदि महत्वपूर्ण है।

उन्होंने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता को भी जोर दिया कि आतंकवादी संगठनों को किसी भी डब्लूएमडी या प्रौद्योगिकियों तक पहुंच नहीं मिलनी चाहिए और भारत अंतरराष्ट्रीय आतंक वाद (सीसीआईटी) पर व्यापक सम्मेलन के प्रारंभिक गोद लेने के लिए सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।


नेता आपसी हित और चिंता के साथ-साथ क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों को बारीकी से जोड़ने की आवश्यकता पर सहमत हुए।

दोनों नेताओं ने 21 वीं शताब्दी की भूगर्भीय वास्तविकताओं के लिए इसे अधिक प्रतिनिधि, उत्तरदायी, प्रभावी और उत्तरदायी बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के व्यापक सुधार की आवश्यकता की पुन: पुष्टि की। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय संगठनों में जलवायु सहयोग जैसे वर्तमान वैश्विक चुनौतियों और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ टिकाऊ विकास को बढ़ावा देने के क्रम में अपने सहयोग को तेज करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समग्र स्थिति की समीक्षा करने के लिए और आर्थिक और विकास सहयोग परियोजनाओं के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए विदेश / विदेश मामलों के मंत्रियों के स्तर सहित द्विपक्षीय तंत्रों के नियमित रूप से निपटने की आवश्यकता पर जोर दिया।


 
निम्न मुद्दों पर सहमति बनी।
रक्षा सहयोग पर समझौता ज्ञापन

· राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा छूट पर समझौता ज्ञापन।

सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम पर एमओयू

सामग्री परीक्षण प्रयोगशाला पर एमओयू

  यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री मोदी ने निम्नलिखित घोषणाएं की:

 बिजली लाइनों और 141 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सबस्टेशन का निर्माण

कृषि और डेयरी उत्पादन यूएस $ 64 मिलियन का सहयोग।

जिंज में महात्मा गांधी कन्वेंशन / हेरिटेज सेंटर की स्थापना के लिए योगदान

क्षमता निर्माण के लिए यूएस $ 9 2 9, 705 का वित्तीय समर्थन और पूर्वी अफ्रीकी समुदाय (ईएसी) के लिए एक सहायक आधारभूत संरचना तैयार करना जो वर्तमान में युगांडा की अध्यक्षता में है।

डेयरी क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने के लिए डेयरी सहयोग के क्षेत्र में आईटीईसी योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए 25 स्लॉट,

यूगांडा पीपुल्स डिफेंस फोर्स (यूपीडीएफ) और युगांडा सरकार द्वारा सिविल उपयोग के लिए 88 वाहनों, 44 प्रत्येक को उपहार देना।

· कसाबटन कैंसर थेरेपी मशीन का उपहार कैंसर के खतरे को खत्म करने की दिशा में युगांडा के प्रयासों की सहायता के लिए।

यूगांडा के स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए 100,000 एनसीईआरटी किताबों का उपहार।

कृषि के विकास में युगांडा के प्रयासों की सहायता के लिए यूगांडा में 100 सौर ऊर्जा सिंचाई पंपों को उपहार देना

 

 प्रधान मंत्री मोदी की घोषणाओं का स्वागत एचईई अध्यक्ष योवेरी मूसवेनी ने किया और उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और गहन बनाने मे योगदान की बात कही।मोदी ने
 राष्ट्रपति श्री यौरी मूसवेनी का धन्यवाद किया और भारत आने का निमंत्रण बढ़ाया। राष्ट्रपति Museveni खुशी से निमंत्रण स्वीकार किया।



Modi Ji visit will have further strong relation with Uganda Government as well east African countries , India has given credit line of $2000 Million  to Uganda  for agriculture & small scale Industries ,  as per Indian Business forum there will be increase of export from Uganda to India & more small scale industries  machines will be coming from India & India will also support big way in health sector. ( Manish Kalla , Secretary , IBF Uganda )

लंबे अरसे के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूगांडा आया, जिसका का निश्चित रूप से फायदा भारतीयों को मिलेगा, व्यापार के साथ अन्य संबधो में भी इजाफा होगा। नरेंद्र मोदी जी का आभार।
मनीष कल्ला
सचिव
इंडियन बिजनेस फोरम, यूगांडा

 

 

इस रिपोर्ट पर अपनी राय लिखें ।


 Yes      No
   Comments
Abhishek Tewari
Good
 
Abhishek Tewari
Good