Tuesday, August 21, 2018
रुमानियत के नए अंदाज
उपेंद्र स्वामी
संपादक,http://www.top-10-india.com/

नए साथ की शुरुआत कुछ रूमानियत भरे पलों से करने की परंपरा पूरी दुनिया में ही है। इसीलिए कई जगहें ऐसी बन गई हैं जो खास तौर पर हनीमून पर जाने वालों के लिए कहकर प्रचारित की जाती हैं। प्रकृति की खूबसूरती इन सारी जगहों की पहली तस्वीर होती है चाहे वह समुद्र के चलते हो, पहाड़ों के चलते या फिर जंगलों के चलते। उसके बाद नंबर आता है उन सुविधाओं का जो आपकी पसंद और जेब दोनों के अनुकूल हों। हालांकि यह तय है कि कोई सर्वमान्य जगह या जगहों की सूची हनीमून मनाने के लिए नहीं हो सकती। आखिर पसंद अपनी-अपनी। यहां तो सिर्फ जिक्र उन जगहों का है जिन्हें आप अपनी फेहरिस्त में डाल सकते हैं।

कोस्टा रिका व बेलिज



इन्हें दुनिया में सबसे तेजी से उभरते हनीमून स्थलों के रूप में बताया जा रहा है। चूंकि नए जोड़े अब बीच पर मस्ती के अलावा भी कुछ तलाश रहे हैं इसलिए मध्य अमेरिका में स्थित कोस्टा रिका व बेलिज तमाम तरह की गुंजाइश उपलब्ध कराते हैं। चाहे वह घने जंगल में पेड़ की सबसे ऊंची डाल पर मचान से नीचे लटकने का आनंद हो या फिर झरने में नहाने का या माया सभ्यता के अवशेषों को देखने का। बीच तो खैर यहां एक से बढ़कर एक हैं ही। यहां आपको चार सौ डॉलर रोजाना की दर में हनीमून कॉटेज मिल सकती है।

टर्क्स एंड काइकोस



अमेरिका में मियामी से एक छोटी सी उड़ान आपको यहां ले जाती है। सैलानियों के लिए यह जगह अपेक्षाकृत नई है। यहां के सफेद महीन रेत वाले बीच आपको ज्यादा सुकूनभरे लगेंगे। यहां के पानी के भीतर की कोरल रीफ भी आपको ज्यादा छेड़छाड़-मुक्त मिलेगी। यहां के रिसॉर्ट तमाम सेलेब्रिटीज की पसंद है। यहां आपको 315 डॉलर प्रतिदिन की दर से कमरे मिल जाएंगे। यहां शैम्पेन की मस्ती के बीच गुलाब की पंखुडिय़ां पर आप हनीमून मना सकते हैं। यह जगह सुकून से कुछ दिन बिताने के लिए उपयुक्त है।

क्रोएशिया



इसे हमेशा से यूरोप के सबसे खूबसूरत इलाकों में माना जाता रहा है। नब्बे के दशक में युद्ध ने इसे उजाड़ बना दिया था। लेकिन अब सैलानी फिर से एड्रियाटिक तट पर स्थित इस देश का रुख कर रहे हैं। इसका लंबा तट ही इसकी सबसे बड़ी खूबसूरती है। यहां आपको साइक्लिंग, गोल्फ, कैंपिंग, घुड़सवारी, क्लाइंबिंग, डाइविंग, फिशिंग, राफ्टिंग, कयाकिंग, एडवेंचर रेसिंग, गुब्बारे में उड़ान, आदि के लिए पूरा अवसर मिलेगा। धार्मिक पर्यटन और हेल्थ पर्यटन के भी यहां बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं।

सेंट लूसिया



कैरेबियाई समुद्र के सबसे खूबसूरत इलाकों में से एक। पिछले कुछ समय से यह पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में रहा है लेकिन सैलानियों की संख्या अभी इतनी नहीं हुई है कि यहां की शक्लो-सूरत बदल दे। दरअसल अब भी यहां केले का व्यवसाय पर्यटन से बड़ा माना जाता है। यहां लोग सिर्फ और सिर्फ सुकून के लिए आते हैं। आपको ऐसे रिसॉर्ट मिल जाएंगे जिनमें न फोन है, न रेडियो और न ही टीवी। जेड माउंटेन रिसॉर्ट के कमरों में तो केवल तीन दीवारें हैं और चौथी दिशा में कमरा आपके निजी अंतहीन पूल में खुलता है जो आपको बेरोकटोक नजारा देता है। ऐसे कमरे आपको कई अन्य रिसॉर्ट में भी मिल जाएंगे।

बोरा बोरा



प्रशांत महासागर में स्थित फ्रांसीसी आधिपत्य वाला यह द्वीप कई दशकों से एक पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशन रहा है। इसे सबसे लोकप्रिय द्वीप के तौर पर भी माना जाता है। यहां आने पर जन्नत का सा अहसास होता है। लैगून में पानी के बीचे में बने बंगले बोरा-बोरा के ज्यादातर रिसॉर्ट की खासियत हैं। यहां से मिलने वाला नजारा और यहां की प्राइवेसी, दोनों ही दुर्लभ हैं। इस द्वीप की कुल आबादी नौ हजार से भी कम है। जाहिर है कि यहां के तमाम रिसॉर्ट में हनीमून पर आए जोड़ों को सहूलियतें देने की होड़ सी रहती है। कोई नाव से मुफ्त में लाने- ले जाने की सुविधा देता है तो कोई शैम्पेन के साथ कैंडललाइट डिनर। कोई क्रूज का आकर्षण पेश करता है तो कोई जोड़े के लिए बॉडी ट्रीटमेंट का। लेकिन सुविधाओं की कीमत भी है। आपकी सारी चीजें चाहिए तो तीन रात का पैकेज चार हजार डॉलर तक आपकी जेब हल्की कर सकता है।

पर्यटन के शौकीन हैं तो देखिये ये लिंक- http://www.top-10-india.com/


थाईलैंड


यूं तो थाईलैंड अपने तटों के लिए दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। खास तौर पर फुकेट द्वीप में सैलानी उमड़े पड़े रहते हैं। लेकिन जो लोग समुद्र तट से उकता चुके हों, उनके लिए भी थाईलैंड में काफी कुछ है। जैसे कि गोल्डन ट्राइएंगल इलाका जहां थाईलैंड, बर्मा व लाओस मिलते हैं। यहां बीच भले ही न हो लेकिन जोड़े यहां नाव पर बैठकर नदी के रास्ते रिसॉर्ट में पहुंचते हैं, पूल व स्पा का मजा ले सकते हैं, मेकोंग नदी में क्रूज कर सकते हैं, पिकनिक मना सकते हैं या हाथियों के साथ खेल सकते हैं। रात में नदी किनारे कैम्पफायर करते-करते डिनर कर सकते हैं। यहां पुराने शहर हैं, प्राचीन मंदिर हैं, शॉपिंग के लिए बर्मा जाया जा सकता है। यहां के कई रिसॉर्ट में टेंटनुमा स्यूट का किराया प्रतिदिन हजार डॉलर से शुरू होता है।

न्यूजीलैंड



न्यूजीलैंड आकार-प्रकार में ब्रिटेन व जापान सरीखा भले ही हो लेकिन इसकी आबादी महज चालीस लाख है। इस लिहाज से इसे दुनिया के सबसे कम भीड़-भाड़ वाले देशों में माना जा सकता है। लेकिन प्रकृति व संस्कृति के मामले में यह अपार है। ऐसी जगह, जहां आप साल में कभी-भी मौज-मस्ती के लिए जा सकते हैं, आपको चाहे सुकून भरे पल चाहिए हों या फिर रोमांचकारी रोमांस। यहां कई द्वीप ऐसे हैं जो आपको ऐसी प्राइवेसी देते हैं जो आपको शायद कहीं न मिले। बानगी देखिए कि बे ऑफ आईलैंड्स में एक रिसॉर्ट में केवल चार विला हैं और हर विला अपने आपमें एक मिनी होटल सरीखा है जहां किसी और को आने-जाने की इजाजत नहीं है। रोजाना 650 डॉलर में आपको अपना अलग पूल, जैक्वेजी, और चारों तरफ कांच लगा स्नानघर मिलेगा।

स्कॉटलैंड



अगर आप ठेठ अंदाज और महलों-किलों के शौकीन है तो आपके हनीमून के लिए स्कॉटलैंड से बेहतर जगह कुछ नहीं... खास तौर पर यदि आपको वहां के कुछ चुनिंदा कैसल यानी पुराने महलों में टिकने की जगह मिल जाए जो अब होटलों में तब्दील हो चुके हैं। इनके किराये प्रति रात 600 डालर से शुरू होते हैं। स्कॉटिश हाईलैंड्स में स्कीबो कैसल में तो मैडोना व गाय रिची ने शादी रचाई थी। यह कैसल इतना खास है कि इसमें महज 21 बेडरूम हैं और कोई मेहमान इनमें से किसी एक बेडरूम में जीवनकाल में सिर्फ एक बार ठहर सकता है। अगर उसे दूसरी बार रुकना है तो उसे कार्नेगी क्लब की सदस्यता लेनी होगी। यह सदस्यता पाना भी आसान नहीं है। इसके लिए एकमुश्त चालीस हजार डॉलर और फिर नौ हजार डॉलर सालाना चुकाने होते हैं। उसके बाद आप चाहे जितनी बार स्कीबो कैसल आइए, आपका स्वागत है। रही बात स्कॉटलैंड की तो, यहां गोल्फ खेलना, शिकार करना और मछली पकडऩा सबसे पसंदीदा कामों में से हैं।

मराकेश



एटलस पहाडिय़ां की तलहटी में बसे, रेगिस्तान को स्पर्श करते दक्षिण-पश्चिम मोरक्को के इस शहर को लाल शहर या अल हमरा भी कहते हैं। कुछ अलग और हटके पसंद करने वाले लोगों के लिए यह भी हनीमून की आकर्षक जगह हो सकती है। यह जगह न केवल बेहद रूमानियत भरी है बल्कि बाकी जगहों की तुलना में महंगी भी कम है। यहां के किसी लग्जरी होटल में आपको महज ढाई सौ डॉलर रोजाना की दर पर कमरा मिल सकता है। किसी भी ऐतिहासिक शहर की ही तरह मोरक्को में नए व पुराने, दोनों इलाके हैं। इसका एक चौराहा तो समूचे अफ्रीका महाद्वीप के सबसे व्यस्त चौराहे के रूप में माना जाता है। एक समय में इसे सात पीरों के लिए जाना जाता था।

मालदीव



इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत व रोमांटिक द्वीपसमूह भी माना जाता है। समुद्र के पानी के ऊपर बने किसी बंगले में जब आपने साथी के साथ बैठे हों तो आप ऐसा महसूस करेंगे कि अपने इस स्वर्ग में आप दोनों के अलावा और कोई नहीं। शांत समुद्र, नीला साफ पानी और सफेद रेतीला तट। यहां आपको सुकून के अलावा और कुछ नहीं मिलेगा। यहां ऐसे कई द्वीप समुद्र में बिखरे पड़े हैं, बिलकुल मोतियों सरीखे।

 

 

शेयर कीजिए अपने अनूठे हनीमून आइडियाज हमारे साथ ।


 Yes      No
   Comments
Abhishek Tewari
Beautiful