Monday, August 26, 2019
भारतीय सेना का शौर्य देखिये
डा. रंजन दवे, जोधपुर
स्टेट ब्यूरो हैड,न्यूज फॉर ग्लोब

जोधपुर, 14 अगस्त। देश के पश्चिमी सरहद के जिले जैसलमेर के मिलिट्री स्टेशन पर आयोजित हो रही अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के अंतर्गत विविध चरणों में हुए मुकाबलों में भारत की टीम सर्वोच्च अंक के साथ पहले पायदान पर है । छोटे हथियारों से युद्ध कौशल और टार्गेटेड फायरिंग जैसे कॉम्पिटिशन के चौथे चरण के प्रतियोगिता में भी भारत ने पहला स्थान बरकरार रखा है।



अंतर्राष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के चौथे चरण का आयोजन12 अगस्त से 13 अगस्त 2019 तक पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया था । इस चरण में सभी टीमो द्वारा समयबद्ध रिफ्लेक्स शूटिंग के अभ्यास शामिल थे ।


 सभी प्रतिभागियों ने छोटे शस्त्र शूटिंग प्रतियोगिता में कौशल का प्रदर्शन किया जिसमें व्यक्तिगत फायरिंग, प्रवीणता , माइनफील्ड को पार करना और दुश्मन ताकतों के साथ क्लोज क्वाटर बैटल में दक्षता शामिल थी । इस चरण में व्यक्तिगत फायरिंग का एक योग्य चरण शामिल था , जिसके बाद एक समूह चरण था , जिसमें दस्ते के सदस्यों ने 25 मीटर की माइनफील्ड को ब्रीच किया तथा उसके बाद फायरिंग की ।



रक्षा प्रवक्ता संबित घोष से मिली जानकारी के अनुसार चौथा चरण के परिणाम में भारत द्वारा पहला स्थान हासिल किया गया, वही चीन दूसरा और बेलारूस ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। आठ देशों की हो रही प्रतियोगिता का समापन 16 अगस्त को होगा।

 

 

क्या अपने देश में हर किसी के लिए अनिवार्य सैनिक शिक्षा होनी चाहिए? अपनी राय लिखें ।

 Yes      No
   Comments


It is very nice story and very nice writing.

Ravi Kumar

Very Good and Healthy Article

Abhishek Tewari

Very Good and Healthy Article

Abhishek Tewari

Very Good and Healthy Article

Abhishek Tewari

Chalo sab loog Surkanda Devi

Abhishek Tewari